How to write paper in B.A. Exams 2020

How to write paper in Exams

Hello दोस्तों ज्ञानोदय में आपका एक बार फिर स्वागत है । आज हम जानते हैं कि B.A. या M.A. में Exam के अंदर अपना पेपर कैसे लिखें ।

दोस्तों यदि आप B.A. में हैं या M.A. में है, तो यह Post आपके लिए हैं । इस Post में हम जानने वाले हैं कि किस तरह से Exam में लिखें, जिससे कि आपको ज्यादा से ज्यादा नंबर मिल सके । जब आप 12वीं Class में थे तो किसी Question का Answer को Points में लिखते थे । 1 से लेकर अधिकतम 6 Points । लेकिन Question Maximum 6 Marks का होता था । उसी के आपको अच्छे नंबर मिल जाते थे ।

लेकिन आपको B.A. में या M.A. में एक Question को करने के लिए 20 नंबर चाहिए । तो उसको किस तरह से लिखना है । आज मैं आपको बताने वाला हूं । जिससे कि आप अच्छे से अच्छे नंबर लाए और ज्यादा से ज़्यादा प्रतिशत पा सकें ।

जैसा कि आप जानते हैं कि Question Paper100 Marks का होता है । आपके B.A. या फिर M.A. के Exam में अधिकतर 10 Questions आते हैं । जिसमें से आपको केवल 5 का Answer देना होता है । क्योंकि हर Question 20-20 अंकों का होता है । एक Question का Answer देने के लिए आपको 500 से 600 शब्द या फिर 4 से 5 Sheets में आपको लिखना हैं ।

तो दोस्तों सबसे मुख्य और मत्वपूर्ण है कि जब भी आप Answer को लिखें, तो उसको निबंध या Paragraph की तरह ना लिखें, बल्कि उस Question का Answer Points बनाकर लिखना शुरू करें । जिस तरह Points में आपने 12वीं Class में Exams दिये, उसी तरह आप कोई सी भी परीक्षा देख लो Answers को हमेशा Points में ही लिखा जाता है । इस Post के जरिये, मैं आपको बताने वाला हूं कि वह कौन से मुख्य बिंदु (important points) है, जो आपने हर Question में आपको ध्यान में रखना है । वह कौन सी Headings है, जिनके आधार पर आप ज्यादा से ज्यादा नंबर ला सके ।

1 सबसे पहले आपको Question की भूमिका या उसकी प्रस्तावना लिखनी है यानी जो आपसे Question पूछा गया है, उसकी भूमिका या उसकी प्रस्तावना आपको बतानी है । 5-6 lines में इसे लिखे ।

Note : हर Heading लिखने के बाद 2-3 lines छोड़नी हैं ।

2 इसके बाद आपको उस Question की परिभाषा लिखनी है ।

आपको परिभाषा के अंदर दो या तीन विचारकों के विचार भी लिखने हैं । इनके विचारों को लिखना बहुत Important है । जिसमें आपके अच्छे नंबर मिलते हैं । क्योंकि Examinor आपको Statements के ही अच्छे नम्बर देगा । इससे आपकी जानकारी का पता चलता है । इससे ये भी पता चलता है कि आपको Question का Answer आता है ।

3 इसमें आपको जो Question पूंछा गया है, उसका Answer Points में देना है । यानी जो आपका Basic Question है उसका Answer आपको Point wise लिखना हैं ।

4 इस भाग में आपको Question के पक्ष, विपक्ष और आलोचना के बारे में बताना है ।

5 इस Heading में आपको उस Question का निष्कर्ष लिखना है, यानी सारांश ।

और सबसे आखरी में आपको तीन चार लाइनें छोड़कर निष्कर्ष के बारे में लिखना है, कि जो आपसे पूछा गया है उसका निष्कर्ष क्या निकला है । यानी निष्कर्ष देने से Answer का सारांश हमें पता चल जाता है । अगर आप भूमिका के अंदर निष्कर्ष को मिलाकर लिखेंगे तब भी आपका निष्कर्ष पूरा हो जाएगा ।

अगर आप अपना किसी Question का Answer इन 5 Points में लिखेंगे तो आपके बहुत अच्छे नंबर आएंगे । निश्चित रूप से आपके बहुत अच्छे नम्बर आएंगे ।

ध्यान रहे आपको सारे Answers Points में हीं लिखना है ।

आपको हर Heading के बीच में 4-5 लाइन का Gap जरूर देना है । जो भी आप Point लिखना हो भूमिका/ प्रस्तावना, आलोचना आदि । उनके बीच में आपको Gap जरूर देना है । इसका फायदा यह होता है कि जब कॉपी check करने वाला जब कॉपी चेक करता है, तो उसको आसानी से पढ़ने में समझ आ जाता है और वह आपके लिखे हुए पर ही नंबर देता है ।

हर Headings और Points के बाद दो-तीन लाइन जरूर छोड़ें । लाइन Gap छोड़ने के कई फायदे हैं, जो आपका Answer है, वह थोड़ा सा बड़ा दिखेगा और और दूसरा यह है कि अगर आप बीच में कुछ भूल जाते हैं, तो वह बाद में याद आता है तो आप उसको भी लिख सकते हैं । इस हिसाब से भी लाइन छोड़ना महत्वपूर्ण होता है ।

अगर आप इस तरीके से लिखते हैं तो आपके अच्छे नंबर आने के Chanses बहुत ज्यादा हो जाते हैं ।

तो दोस्तों अगर आपको यह Post अच्छी लगी है, तो अपने दोस्तों के साथ Share करें । तब तक के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Close Menu
error: Sorry you can\\\\\\\\\\\\\\\'t copy
%d bloggers like this: