How to attempt exams in college

कॉलेज में परीक्षा कैसे दें ।

How to attempt exams in college

Hello दोस्तों ज्ञानोदय में आपका स्वागत है । आज हम बात करते हैं कि किस तरीके से कॉलेज में हम Exam दें । जैसा कि आप सब जानते हैं कि जब हम स्कूल पास करके कॉलेज में जाते हैं तो हमारा पूरा माहौल एकदम से बदल जाता है । स्कूल के  Rules & Regulations अलग होते हैं । Exam के Rules भी स्कूल में अलग होते हैं और कॉलेज के भी अपने Rules & Regulations होते हैं । इसके अलावा Exam के Rules भी बहुत अलग होते हैं ।

स्कूल के अंदर जब भी हम बोर्ड के Exam देने जाते हैं तो उसमें Questions की तादाद ज्यादा होती है । Questions की संख्या 20 से 30 के आसपास होती है । इसके अलावा वहीं जब हम कॉलेज के अंदर कदम रखते हैं तो हमारा माहौल एकदम से बदल जाता है । Exam के टाइम पर जो Questions आते हैं, वह लगभग 10 आते हैं और 10 में से हमें सिर्फ 5 Questions ही attend करने होते हैं यानी सिर्फ 5 Question के ही Answer देने होते हैं । हालांकि Questions भले ही कम हो जाएं लेकिन लिखना उतना ही पड़ता है, जितना हमने स्कूल के Exams में लिखा था ।

जब विद्यार्थी पहली बार First Year के Exam देते हैं, तो उनके अंदर यह घबराहट होती है कि इतना सारा हम कैसे लिखेंगे । लेकिन सच्चाई यह है कि हमें उतना ही लिखना होता है, जितना हमने स्कूल Time में या अपनी स्कूल Life में, या फिर एक स्कूल के Exam में लिखा था । वहां पर Questions 30 होते थे । यहां पर Questions 5 होते हैं । वहां पर पूरे 30 Questions attend करने होते थे, और exam के 3 घंटे होते थे ।

इस topic पर Video भी देखने के लिए यहाँ Click करें ।

इसी तरह College में आपको सिर्फ 5 Questions attend करने होते हैं । बस फर्क सिर्फ इतना है कि वहां पर 30 Questions के जितने Answers लिखे थे । उतना ही आपको College में 5 Questions के Answers देने के लिए कॉलेज में भी लिखना पड़ेगा । और उतनी ही Detail आपको कॉलेज के Exams में लिख कर देनी है । हर Question 35 मिनट का होता है । 3 घंटे का हमें टाइम मिलता है । 10 में से 5 Questions करने होते हैं । हर Question 35 मिनट का होता है । अगर इस तरीके से देखा जाए तो 35×5=175 मिनट हमारे पास होते हैं ।

आमतौर पर होता यह है कि हम पहले Question के अंदर बहुत ज्यादा वक्त लगा देते हैं । पहला Question हमें बहुत अच्छे  से आता है, इसलिए हम उसे Detail में अच्छे तरीके से, सजा सजाकर लिखते हैं । इस तरह पहला Question लिखने में बहुत ज्यादा वक्त लग जाता है, और पहले Question में अधिकतर विद्यार्थी पूरा एक घंटा लगा देते हैं । इसी तरीके से उनके सिर्फ तीन या चार Questions ही attend हो पाते हैं ।

1st Year B.A. Important Questions के लिए यहाँ Click करें ।

2nd Year Important Questions के लिए यहाँ Click करें ।

3rd Year B.A. Important Questions के लिए यहाँ Click करें ।

अगर आप चाहते हैं कि आप पांचों Questions attend करें तो इसके लिए जरूरी है कि आप समय का भी बहुत ज्यादा ध्यान रखें । पहला Question जल्दी से जल्दी पूरा करें ।

अगर आपने पहले दो Questions 1 घंटे के अंदर कर दिए या सवा घंटे के अंदर भी कर दिए तो आप बहुत आराम से पूरा पेपर attend कर सकते हैं । आप अपने लिखने की Speed बढ़ाइए । हर Question को time to time पूरा कीजिए । हो सकता है कि पहले Question में आपको ज्यादा time लग जाए, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अगले Questions में भी उतना ही time लगा दो । आप अगले Questions के अंदर और जल्दी और ज्यादा रफ्तार दिखाएं । अगर आप अपनी रफ्तार का ध्यान रखोगे तो आप अपना पूरा पेपर कॉलेज में आराम से attend कर सकते हो । और बहुत अच्छे नंबर ला सकते हो ।

जब मैंने पहली बार कॉलेज के Exam दिए थे तो पहला Question बहुत lenthy था और उसमें मुझे लिखने में लगभग एक घंटा लग गया था । फिर मैंने time देखा सिर्फ 2 घंटे रह गए थे उन 2 घंटों के अंदर मुझे पूरे के पूरे 4 Questions करने थे । इसीलिए मैंने जल्दी-जल्दी अपनी Speed बढ़ाई और सारे Questions attend किए फिर मैंने आगे से यह ध्यान रखा कि अपना वक्त बर्बाद नहीं करूंगा और वक्त से पहले हर Questions को attend करने की कोशिश करूंगा । और एक बार तो पेपर इतना tough आया था कि मेरा Question पेपर जमीन पर गिर गया और उसको उठाने का भी दिल नहीं कर रहा था क्योंकि दिल में यह ख्याल आया कि मैंने इसको उठा भी लिया तो करूंगा क्या ? लेकिन टीचर ने खुद उठा कर उसको मेरी टेबल पर रखा । फिर मैं सोचने लगा कि अगर कुछ भी नहीं करूंगा तो मेरे नंबर भी नहीं आ पाएंगे तो मैंने हिम्मत करके किसी तरह से बना बना कर उस पेपर को attend किया । वो पेपर इतना टफ था कि पूरी क्लास परेशान थी । सब एक दूसरे की शक्ल देख रहे थे और कह रहे थे कि हमारा इस पेपर में क्या होगा ।

तो उस पेपर में नंबर कम आए थे लेकिन आगे के पेपर में इस तरह की तैयारी की जिससे बाकी के पेपरों में बहुत अच्छे नंबर आ गए ।

दोस्तों अगर आप Exam में time का ध्यान रखोगे और हर Question को 35 या 40 मिनट के अंदर कर पूरा कर दोगे तो आप all 5 Questions attend कर सकते हो । अगर आप एक Question में 25 या 30 मिनट लगाओ और पांच-पांच मिनट बचाओ । Speed और राइटिंग का ध्यान रखोगे तो आप exams में बहुत अच्छे number ला सकते हो ।

अगर आप इस तरीके से अपना Exam करोगे तो पूरे 5 क्वेश्चन कर दोगे । तो दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें । हमारी वेबसाइट को latest posts पाने के लिए Subscribe करें ।

धन्यवाद !!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Close Menu
error: Sorry you can\\\\\\\\\\\\\\\'t copy
%d bloggers like this: