B.A. 2nd Year Important Question-2019

Hello Friends ज्ञानोदय में आपका एक बार फिर स्वागत है, और आज हम आपके लिए लाए हैं Most Important Questions जो कि आपके Exams में आने की पूरी उम्मीद है । आप इन Questions की तैयारी करके Exams में अच्छे Number ला सकते हैं । तो आइये जानते हैं कि इस बार B.A. Programme Political science 2nd Year 2019 के बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण Questions के बारे में जो आपके Exam में इस बार आने के बहुत ज्यादा Chances हैं ।

.

दोस्तों जैसा कि आपको मालूम है कि आपके Exam में कुल 10 Questions आते हैं जिनमें से 5 Questions ही आपको करने होते हैं ।

.

इस Post के अंदर ऐसे ही Most Important 10 Questions बताए गए हैं जो इस बार आपके Exam में आ सकते हैं । लेकिन आपको 10 के 10 Questions की अच्छे से तैयारी करनी होगी तब जाकर आपको 5 Questions exam में मिल सकते हैं । इनमें से काफी सारे Questions ऐसे हैं जो कई बार Repeat होते रहे हैं और इस बार भी उन Questions के Repeat होने के Chances ज्यादा है ।

.

अगर आप चाहते हैं कि आप के Number अच्छे आएं । और आप Political science में बहुत अच्छा Score करें तो इस Post को शुरू से लेकर आखिर तक पढ़ते रहिए ।

.

अगर आपको इन Question की Video देखनी है तो आप Question के नीचे दिए गये Link पर Click करके Video देख सकते हैं |

.

 तो चलिए डालते हैं उन Most Important Questions पर नजर ।

.

1 पहला Question है ‘भारत और चीन में मानव अधिकार’ ध्यान रखे ‘जब भी अधिकारों वाला Question पूँछा जाता है तो हमेशा ‘भारत के अधिकारों की तुलना चीन के अधिकारों से की जाती है ।’

.

2  दोस्तों दूसरा Important Question है, ‘भारत में न्यायिक सक्रियता और इसका उभरता हुआ दौर’ दोस्तों न्यायपालिका की भूमिका बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है इसीलिए ‘न्यायिक सक्रियता का Question Most Important है । दोस्तों Exam में इस Question पर ज़्यादा Focus करें और इसकी तैयारी ध्यान से करें ।

.

इस Question से related video देखने के लिए यहां Click करें ।

.

3  तीसरा Question है, जो अधिकतर Exam में Repeat होता है और इस बार भी इस के Question  आने की पूरी संभावना है । और वह है ‘भारत और कनाडा में संघवाद में अंतर’ या ‘भारत और कनाडा के संघवाद के बारे में बताए और अंतर स्पष्ट करें ।’

.

इस Question से related video देखने के लिए यहां Click करें ।

.

4  और चौथा Question है ‘भारत और ब्रिटेन की दलीय व्यवस्था बारे में बताइए और अंतर स्पष्ट कीजिए । यह Question भी काफी बार आ चुका है और इस बार भी इसके आने की पूरी संभावना है ।

.

इस Question से related video देखने के लिए यहां Click करें ।

.

5  पांचवा Question है ‘भारत में गठबंधन की राजनीति’ या ‘गठबंधन से आप क्या समझते है, उल्लेख कीजिए ।

.

इस Question से related video देखने के लिए यहां Click करें ।

.

6  और छठा Question है ‘सांप्रदायिकता या धर्मनिरपेक्षता से आप क्या समझते हैं,’ या ‘साम्प्रदायिकता से आप क्या समझते हैं स्पष्टिकरण दीजिये ।‘ यह Question भी इस बार आने के Chances बहुत ज्यादा है ।

.

इस Question से related video देखने के लिए यहां Click करें ।

.

7 सातवां महत्वपूर्ण प्रश्न है ‘संविधान की प्रकृति और उसकी विशेषताएं ।’

.

8 आठवां Most Important Question है ‘किसान आंदोलन’ किसान आंदोलन वर्तमान का एक गंभीर मुद्दा है या फिर इसकी जगह ‘महिला आंदोलन’ के बारे में भी पूछा जा सकता है ।

.

9  नवां Important Question है ‘भारत में पंचायती राज्य की व्यवस्था के बारे में विस्तार से उल्लेख कीजिए ।

.

10 और दसवा Important Question है ‘स्वतंत्रता के बाद भारत में विकास की रणनीति’ या ‘भारत में विकास की रणनीति के प्रभाव का उल्लेख कीजिए ।’

.

अगर आपको इन Question से Related Notes चाहिए तो आप हमारे Whatsapp- 9999338354 पर Contact कर सकते हैं |

.

दोस्तों यह है आपके 10 Most Important Questions जो आपके exam 2019 में B.A. Programme 2nd Year Political science में आने की पूरी संभावना है । यह Questions ऐसे हैं अगर इन सभी की आप बहुत अच्छे से तैयारी करते हैं तो इसमें से पांच Questions आने की आने हैं ।

.

इसलिए बातये गए Questions को Seriously ले ज़रा भी लापरवाही न दिखाए । ताकि आपका Exams बहुत अच्छा जा सके | आप सारे Questions को आसानी से Attempt कर सके और अच्छे से अच्छे Number ला सके | अगर आपको यह Post अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ।

.

आपके Exams के लिए All The Best.

धन्यवाद

This Post Has One Comment

  1. Session 2018-19 part-2 ka question send kro
    Bnmu madhepura

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Close Menu
error: Sorry you can\\\\\\\'t copy
%d bloggers like this: