3rd Yr Pol. Sci. BA Important Question 2020

Hello दोस्तो ज्ञानोदय में आपका स्वागत है । आज हम आपके लिए लाए हैं, B.A. Political Science 3rd Year के Important Questions 2020. आप लोगों के Exams शुरू होने वाले हैं । Exams के आते ही सभी Students एक्टिव हो जाते हैं । और Exams की तैयारी में लग जाते हैं ।

कैसा हो अगर आपको वह Questions मिल जाएं जो Exams में आने है ।  कौन कौन से Questions तैयार करें, जिससे कि Exams में अच्छे Number आ सकें । कम समय में भी आप बहुत अच्छी तैयारी कर सकते हैं । अगर आप इन Questions को तैयार कर लेते हैं, तो आपकी Tension कम हो जाएगी ।

तो दोस्तों हम आपके लिए इस Post में कुछ इसी तरह के Questions लाये हैं । जो अधिकतर Exams में पूछें जाते हैं और  हर बार Repeat होते हैं । और इस बार भी इन Questions के Repeat होने के Chances ज़्यादा  हैं ।  

अगर आपको इन Questions से Related Videos देखी है या Topic से Related पोस्ट पढ़नी है, तो आप Question के नीचे link में जाकर उन Videos को देख सकते हैं या Post को पढ़ सकते हैं ।

तो जानते हैं । इस बार B. A. Program Political science 3rd Year में ऐसे कौन-कौन से Important Questions है, जो इस बार Exams में पूँछे जा सकते हैं ।

सबसे पहला Question है जो ज्यादातर Repeat होता है और इस बार भी इसके Repeat होने के Chances बहुत ज्यादा है और वह है | 

1 ‘शीत युद्ध के उदय के कारण और उसके प्रभाव’ यह Question भी exam में कई बार Repaet हो चुका है और इस बार भी इस Question के आने की पूरी संभावना है और यह Question आपको आपके Exams में रखा हुआ मिलने वाला है ।

शीतयुद्ध के बारे में video Cold war Click Here

Click Here to Read about शीत युद्ध के उदय के कारण

2 दूसरा Question है ‘संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) और यह Question इस तरीके से पूछा जा सकता है की ‘संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रमुख उद्देश्य और सिद्धांत बताइए’ या ‘संयुक्त राष्ट्र संघ के अंगों के बारे में बताते हुए इस का आलोचनात्मक मूल्यांकन कीजिए’ यानी यूएन के बारे में घुमा पर आकर पूछा जा सकता है और आपको यूएन के बारे में पूरी Detail बता देनी है । संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) के प्रमुख उद्देश्य और सिद्धांत या इनके अंगोबके बारे में ।

International organisation संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) video Click Here

3 तीसरा Question इस बार आने के चांस है ‘चीन एक उभरती शक्ति के रूप का वर्णन करो ।” हालांकि चीन अभी Coronavirus से पीड़ित है, लेकिन Question की संभावना ज़रूर है, क्योंकि ये current topic भी है ।

4 चौथा Question है कार्ल मार्क्स का यथार्तवाद सिद्धान्त के बारे में बताइए या कार्ल मार्क के सिद्धांत की विवेचना कीजिए ।

‘कार्ल मार्क्स का यथार्तवाद सिद्धांत ‘ realism approach Video Click Here

यथार्थवाद के बारे में यानी की Realism Approach के बारे में पढ़ने के लिए Click Here

5 पांचवा Question है ‘दितान्त के उदय के कारण और उसके प्रभाव’ यह Question भी शीत युद्ध से जुड़ा हुआ है और यह Question भी बहुत ज्यादा Important है । दितान्त के उदय के कारण और प्रभाव को बताए ।

दितांत के उदय के कारण Video Detant Click Here

6 छठा Question है ‘गुटनिरपेक्षता के बारे में पूछा जायेगा ‘ और यह Question थोड़ा सा घुमा फिरा कर आ सकता है लेकिन पूछा जाएगा सिर्फ गुटनिरपेक्षता के बारे में ही तो इस Question को भी आप अच्छे से तैयार करें । 6. गुटनिरपेक्षता और उसका आधार के बारे में ?

गुटनिरपेक्षता की  Video Non-Alingment Click Here

7 सातवां Question है ‘नव यथार्थवाद’ । नव यथार्थवाद क्या है ? विवेचना कीजिए । नव यथार्थवाद भी एक ऐसा Question है जो कई बार Repeat हो चुका है और इस बार भी इस Question के आने की संभावना बहुत ज्यादा है ।

8 और आठवां Question है ‘भारत की विदेश नीति’ और ये Question अक्सर इस तरीके से आता है  की ‘भारत की विदेश नीति को प्रभावित करने वाले भौगोलिक आर्थिक और राजनीतिक कारणों का विवेचन कीजिए’ या ‘बताइए यह भारत की विदेश नीति को आकार देने वाले तत्वों का वर्णन कीजिए’ यह Question भी उतना ही important है जितने ऊपर बताये गए Questions है । भारत की विदेश नीति और इसको प्रभावित करने वाले भौगोलिक, आर्थिक, और राजीनीतिक कारण ।

9 नवा Important Question है ‘नारीवादी उपागम और यह Question इस तरीके से भी पूछा जा सकता है कि ‘अंतरराष्ट्रीय संबंधों के नारीवादी उपागम का वर्णन कीजिए’ । नारीवादी उपागम के बारे में या अंतरराष्ट्रीय संबंधों के नारीवादी उपागम का वर्णन ।

नारीवादी से related video Click Here

Click Here to Read about नारीवादी उपागम का वर्णन

10 और दसवां और Last Important Question है ‘वैश्वीकरण यानी Globalization यह Question भी किसी भी तरीके से आ सकता है जैसे कि ‘वैश्वीकरण के आयाम’ हो सकता है ‘कारण पूछे जा सकते हैं ? प्रभाव पूछे जा सकते हैं ? भारत और वैश्वीकरण के बारे में पूछा जा सकता है ?  वैश्वीकरण (Globalization) के बारे में उसके आयाम कारण और प्रभाव ।

वैश्वीकरण का video Globalization Click Here

11 ये Question भी आपका बन सकता है, अमेरिका का वर्चस्व ।

Video अमेरिका का वर्चस्व Click Here

अमेरिका का वर्चस्व पढ़ने के लिए Click Here

दोस्तों आप हमारे Youtube Channel-Gyaan Uday पर भी Visit कर सकते हैं जिसमें आपको Political Science से Related देर सारी Videos मिल जायँगी ।

 और हाँ दोस्तों यह आपका आखरी साल है और इस आखिरी साल में अच्छे से तयारी करके Exam में ज़्यादा Numbers लाने की कोशिश करें क्योंकि आपको अपना अच्छा करियर बनाने का मौका मिले ।

तो दोस्तों यह 11 Questions ऐसे हैं जो इस बार Exams में आ सकते हैं Question Paper के बारे में तो आपको पहले से ही मालूम है। Total 10 Questions में से आपको 5 Questions ही करने होते हैं । और यह 11 के 11 questions ऐसे हैं जिसमें से पांच तो पक्का आना ही आना है तो आप इन 11 Questions में से एक भी Question ना छोड़े और इन सभी की तैयारी अच्छी तरीके से करें ।

अगर आप इन Questions की तैयारी अच्छे से करते हैं तो Exam वाले दिन आपको यह  Question Paper में रखे रखाये ही मिलेंगे ।

तो दोस्तों आपके Exams के लिए All The Best मैं दुआ करता हूं कि आप के पेपर अच्छे से अच्छे जाएं और आप हर एक Question का Answer अच्छे से लिखें और पेपर को आसानी से Attend करें । इन Questions को आप अपने दोस्तों के साथ भी Share करें ।

तब तक के लिए धन्यवाद

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Close Menu
error: Sorry you can\\\\\\\\\\\\\\\'t copy
%d bloggers like this: