राजनीतिक आधुनिकीकरण के मॉडल

Models of Political Modernization in Hindi

Hello दोस्तों ज्ञानोदय में आपका स्वागत है और आज हम जानेंगे राजनीतिक आधुनिकीकरण के प्रतिमान यानि Models के बारे में । (Models of Political Modernisation in hindi).

राजनीति आधुनिकीकरण का अर्थ और विशेषताओं के बारे में हम पहले ही बता चुके हैं । यह राजनीति विज्ञान की एक नई अवधारणा है । जो राजनीतिक चिंतन के द्वारा में पैदा हुई है । इस अवधारणा को राजनीतिक मामलों में रचनात्मक बदलाव का प्रतीक भी माना जाता है । जो राजनीति को प्रगतिशीलता और उन्नति की ओर ले जाती है ।

राजनीति आधुनिकीकरण और इसकी विशेषताओं को जानने के लिए यहाँ Click करें ।

राजनीतिक आधुनिकीकरण में सवाल पैदा होता है कि क्या आधुनिकीकरण का कोई निश्चित मॉडल या प्रतिमान होता है ? इस संबंध में दो बातें महत्वपूर्ण मानी जाती हैं ।

1 राजनीतिक आधुनिकीकरण का कोई सर्वव्यापी (Omnipresent) प्रतिमान नहीं है ।

2 राजनीतिक आधुनिकीकरण का कोई अनुक्रम (Sequence) प्रतिमान भी नहीं है ।

एडवर्ड शील्स द्वारा राजनीतिक आधुनिकीकरण के 5 Models बताये गए हैं । उन्होंने अपने लेख ‘Political Modernisation’ में इसका वर्णन किया है, जोकि निम्नलिखित हैं ।

1 राजनीतिक लोकतंत्र

2 अभिभावक लोकतंत्र

3 आधुनिकीकरणशील गुटतंत्र

4 सर्वाधिकारी गुटतंत्र

5 परंपरागत गुटतंत्र

एडवर्ड शील्स के राजनीतिक आधुनिकीकरण Models को Detail में जानते हैं ।

1 राजनीतिक लोकतंत्र

शील्स के अनुसार राजनीतिक आधुनिकीकरण का यह प्रतिमा व्यवस्थाओं आधुनिकता के स्तर पर पहुंचने का संकेतक है इसको उसने प्रतिनिधि तमक प्रतिनिधि आत्मक संस्थाओं तथा नागरिक शासन के राज्य के रूप में परिभाषित किया है |

इसकी मुख्यता विशेषताएं हैं |

i) जनता के द्वारा शासन

ii) सार्वभौमिक मताधिकार के आधार पर निर्धारित समय पर निर्वाचित सरकार ।

iii) राजनीतिक दलों का अस्तित्व । चुनाव में बहुमत प्राप्त दल की सरकार बने ।

iv) राजनीतिक सत्ताधारी अल्पकाल हेतु चुने जाएं ।

v) सत्ता निरंकुश व स्वेच्छापूर्ण ना होने पाए ।

vi) स्वतंत्र न्यायपालिका का अस्तित्व हो ।

इसके अलावा उपयुक्त संस्थाओं को सामाजिक और सांस्कृतिक पूर्व दशाओं का समर्थन और सहारा मिले । सत्ताधारी आत्मसंयमयी हो तथा केवल निजी हितों के लिए ना लगे रहे तथा एक समुचित योग्य व प्रतिभाशाली सिविल सेवा की भावना हो ।

कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका के बारे में जानने के लिए यहाँ Click करें ।

संसदीय कार्यपालिका के बारे में जानने के लिए यहाँ Click करें ।

2 अभिभावक लोकतंत्र

अभिभावक और राजनीतिक लोकतंत्र में प्रमुख अंतर यह है कि अभिभावक लोकतंत्र में राजनीतिक लोकतंत्र की संरचनात्मक व्यवस्थाएं व्यवहारिक रूप से सक्रिय नहीं होती । लोकतंत्र की प्रक्रियाओं में आस्था रखते हुए कुछ लोग लोकतंत्र के रक्षक अभिभावक बन जाते हैं तथा व्यवस्थापिका व दलों की शक्ति को सीमित करके कार्यपालिका की शक्तियों का केंद्र कर लेते हैं । जिससे देश में राजनीतिक लोकतंत्र की स्थापना की जा सके ।

इनमें राजनीतिक लोकतंत्र लाने की प्रबल भावना विद्यमान होती है तथा संपूर्ण शक्तियां अभिभावक नेताओं में विद्यमान होती हैं । यह आधुनिकीकरण को तेजी से लाने के लिए प्रयत्नशील रहते हैं । यह समाज को राजनीतिक आधुनिकीकरण की तरफ लाने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं ।

3 आधुनिकीकरणशील गुटतंत्र

कई बार लोकतांत्रिक संरचनाएं आधुनिकीकरण के मार्ग में बाधा बनने लगती हैं । तो ऐसी स्थिति में एक आधुनिकीकरणशील गुटतंत्र सत्ता में आता है तथा लोकतांत्रिक शासन तंत्र से परे हटकर एक अधिकारवादी राज्य की ओर उन्मुख होते हैं । यदि ऐसे नेता मिल जाए, जिनकी समाज को आधुनिक बनाने में आस्था हो तो आधुनिकीकरण अत्यंत तीव्र गति से होगा ।

4 सर्वाधिकारी गुटतंत्र

सर्वाधिकारी वर्ग तंत्र राजनीतिक आधुनिकीकरण के मुकाबले आर्थिक व सामाजिक लोकतंत्र को प्राथमिकता देता है । ऐसे गुट तंत्र में एक विचारधारा के आधार पर संगठित एक अधिकारवादी दल के नेतृत्व में आधुनिकीकरण के सभी पक्षों को एक साथ आगे धकेलने का प्रयास किया जाता है । व्यक्तियों या संस्थाओं को इस विचारधारा के अनुरूप ही रहना पड़ता है । परंतु स्वतंत्रता नहीं रहती । इसलिए इसे अधिक आधुनिक नहीं कहा जा सकता ।

5 परंपरागत गुटतंत्र

परंपरागत वर्ग तंत्र का Model आधुनिकीकरण का खुला विरोध है, क्योंकि परंपरागत तथा आधुनिकता कभी एक साथ नहीं चल सकते हैं । इस श्रेणी में परंपरागत, धार्मिक विश्वासों से संबंध शक्तिशाली राजवंशी है । संविधान ऊपर आधारित व्यवस्था आती हैं । इसमें शासक रक्त संबंध व वंश संबंध के आधार पर बनते हैं, ना कि योग्यता के आधार पर । नियम, कानून परंपरागत होते हैं । जो एक वर्ग द्वारा बनाए जाते हैं तथा नागरिकों को इस व्यवस्था में सेवाएं बहुत कम प्रदान की जाती हैं ।

राजनीति आधुनिकीकरण और इसकी विशेषताओं को जानने के लिए यहाँ Click करें ।

निष्कर्ष के रूप में कहा जाए तो एडवर्ड शील्स की मान्यता है कि प्राय सभी व्यवस्थाएं कम या ज्यादा मात्रा में राजनीतिक आधुनिकीकरण की ओर उन्मुख हैं और राजनीतिक लोकतंत्र का प्रतिमान ही राजनीतिक व्यवस्थाओं के आधुनिकता तक पहुंचने का संकेत है । राजनीतिक आधुनिकीकरण का श्रेष्ठतम रूप राजनीतिक लोकतंत्र का है ।

तो दोस्तों ये था राजनीति विज्ञान में राजनीतिक आधुनिकीकरण के मुख्य Models । अगर ये Post अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर Share करें । तब तक के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.