प्रथम विश्व युद्ध कैसे हुआ : कारण और परिणाम

1st World war in hindi: Reason & Conclusion

Hello दोस्तों, ज्ञान उदय में आपका एक बार फिर स्वागत है और आज हम जानते हैं, प्रथम विश्व युद्ध के बारे में । इसमें हम बात करेंगे प्रथम विश्व युद्ध कैसे हुआ ? इसके मुख्य कारण क्या है ? इसका क्या परिणाम हुआ और फिर अंत में इसका निष्कर्ष क्या हुआ ? दोस्तो ये Topic B. A. Political Science 2nd Year के Students के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है । क्योंकि Exams में प्रथम विश्व युद्ध के संबंध में अधिकतर Questions पूँछे जाते हैं । अक्सर Exams में जो Most Important Question आते है वह है –

प्रथम विश्व युद्ध के Duration के बारे में पूछा जाता है । दूसरा प्रथम विश्व युद्ध के प्रमुख कारण क्या थे ? यह बहुत महत्वपूर्ण है । इसके अलावा प्रथम विश्व युद्ध के परिणाम क्या हुए ? या इसमें कितने लोग शामिल हुए या भारत का इसके ऊपर क्या प्रभाव पड़ा ? इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात जो इस टॉपिक में है कि इसमें हमें कोई भी चीज छोटे लेवल पर बताई जाती है । लेकिन जो हमें लिखना है । हमें उसके बारे में पूरा बताना होता है । हमारे लिए यह महत्वपूर्ण क्या है कि हमें वह चीज पता होनी चाहिए कि उसके बारे में हम सब जानते हों । तभी हम उस पर Explanation दे सकते हैं । Exams में उसको लिख सकते हैं ।

प्रथम विश्व युद्ध की Video के लिए यहाँ Click करें ।

प्रथम विश्व युद्ध का समय

सबसे पहले हम प्रथम विश्व युद्ध के अवधि (Duration) की बात करते हैं, तो प्रथम विश्वयुद्ध सन 1914 से लेकर 1918 तक चलता रहा । अगर detail में बात की जाए तो, यह 28 जुलाई 1914 को शुरू हुआ और खत्म कब हुआ ? 4 साल बाद यानी 11 नवंबर 1918 को । तो इससे संबंधित ही exam में एक बड़ा सवाल आता है । और पता चलता है इसकी अवधि 4 साल थी । अब इसके अंदर सबसे बड़ा प्रश्न यह बनता है कि प्रथम विश्व की विश्व युद्ध शुरू ही क्यों हुआ ? तो इसके बहुत सारे कारण हैं  ।

प्रथम विश्व युद्ध के मुख्य कारण

यह एक ऐसा युद्ध था । जिसमें संपूर्ण विश्व शामिल था । यहाँ तक कि इसमें बाद में 1917 में अमेरिका भी आया था । वह उसके बारे में हम बाद में बात करेंगे । क्योंकि इसमें पूरा विश्व ही शामिल था । और एक-एक करके युद्ध के लिए देश आ रहे थे । पूरी दुनिया में यह युद्ध लड़ा गया था । सबसे खतरनाक और दुनिया का यह पहला विश्व युद्ध था । तो इसके शुरू होने के बहुत सारे कारण रह चुके थे । इस विश्वयुद्ध के होने के लिए जो कारण सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है । और जो Exam में लिखे जाते हैं ।

1 सत्ता का लालच

तो उस समय क्या था कि उपनिवेशवाद चलते थे । हम सब जानते हैं कि इंग्लैंड ने पूरे विश्व को और विश्व के बहुत बड़े बड़े हिस्सों को यहां तक की अमेरिका को भी इंग्लैंड ने अपना गुलाम बनाया था । अपना उपनिवेश बनाया था । तो वही सत्ता कि जो होड़ थी, जिसमें हर देश चाहता था कि हमारे पास ज्यादा पावर आ जाए । हमारा साम्राज्य ज्यादा बड़ा हो जाए । यह जो होड़ थी, यह जब एक लालच के रूप में उभरी तो इससे लोगों और देशो ने अपनी ताकत बढ़ाई । ताकि अगर कोई देश कमजोर पड़े तो, उस पर अपना दबदबा बनाकर उसे दबा दिया जाए और उसे हरा दिया जाए । तो एक कारण यह भी था । लोगों को और जो देश थे । उनके उन देशों को सत्ता का लालच हो गया और यह सबसे ज्यादा यूरोप वासियों में था । तो इसलिए इसकी शुरुआत यूरोप से हुई थी ।

2 औद्योगिकरण की तीव्र गति

हम अच्छी तरह जानते हैं कि 1730 से लेकर जब यह औद्योगिकरण  का दौर शुरू हुआ तो इसकी गति कभी रुकी नहीं । औद्योगिकरण का लालच बढ़ता गया और उनको इसका फायदा नजर आता गया और मशीनों का नवीनीकरण और उनको नवीनतम तकनीक (Advance or Latest Technology) द्वारा अच्छा किया जाने लगा और यह जो औद्योगीकरण था उसके लिए कच्चा माल चाहिए था और जो देश विकास पहले ही कर चुके थे । तो उनके जो संसाधन थे वह सीमित हो चुके थे । इसके अलावा जो देश विकास नहीं कर रहा था । उसके पास संसाधन भारी मात्रा में मौजूद थे । क्योंकि उनको उन्होंने अभी खर्च नहीं किया । तो एक कारण यह भी था कि औद्योगिकरण की जो तेज रफ्तार थी । जो अपने आप को विकसित करने की होड़ थी । यही होड़ विश्व युद्ध को बढ़ावा भी देती थी । क्योंकि अगर हम दूसरे देशों पर कब्जा कर सके या उन्हें दबा सके तो उनके संसाधन हमारे हो जाएंगे । तो इससे उनके औद्योगिकरण में फायदा होगा ।

3 आपसी संधियां

युद्ध का एक कारण यह भी था कि बहुत सारे देश आपस में चोरी छुपे आपसी फायदे के लिए कई संधियां कर रहे थे । जिसके कारण युद्ध को बढ़ावा मिला । एक तरीके से यह कह सकते हैं कि युद्ध को एक वजह चाहिए थी । लेकिन एक ऐसा कारण, देश ऐसा तथ्य उनको मिल गया । जिसके कारण यह युद्ध हुआ । तो वह जो बात थी । वह इतनी बड़ी नहीं थी । लेकिन युद्ध को बढ़ाने में एक कारण रहा । उस समय में क्योंकि यूरोप के देशों और बाकी देशों में आपस में कई संधियां कर रखी थी और ऐसी संधियां जिनके बारे में दूसरे देशों को पता नहीं था । उदाहरण के तौर पर रशिया ने जर्मनी से बोला होगा कि अगर तुम्हें कोई देश परेशान करे तो ! हम तुम्हारे साथ लड़ेंगे । इस तरीके से यह छोटी-छोटी संधियां थी जो आपसी फायदे के लिए की जाती थी । और ये संधियां ऐसी थी जिनको किसी और देश को पता नहीं था । हालांकि है तो यह सुरक्षा की बात । लेकिन ये विश्व युद्ध का कारण बन गई । जैसे जैसे देश एक दूसरे देशों में शामिल होते गए । उसी तरीके से यह जो संधियां के द्वारा दूसरे देशों से मदद दी गई और उन देशों को युद्ध मे धकेला गया ।

प्रथम विश्व युद्ध की Video के लिए यहाँ Click करें ।

4 ऑस्ट्रिया के राजकुमार की हत्या

एक मुख्य कारण जिसकी वजह से युद्ध की शुरुआत हुई । मतलब युद्ध होना तो चाहता था, लेकिन यह वह मुख्य कारण है जिसकी विश्वयुद्ध को बढ़ावा मिला । तो हुआ क्या ऑस्ट्रिया के राजकुमार आरकड्युक फ्रेंज फरडीनैंड (Archduke Franz Ferdinand) की हत्या कर दी गयी । ऑस्ट्रिया एक यूरोप का देश है और ऑस्ट्रेलिया एक देश महाद्वीप है । ऑस्ट्रिया के राजकुमार जो कुछ समय बाद राजगद्दी पर बैठने वाले थे । वह अपनी बीवी के साथ सर्बिया घूमने के लिए गये ।  इस दौरान 28 जून 1914 को साराजेवो में उन दोनों का गोली मारकर हत्या कर दी गई । अब ऑस्ट्रिया 1 महीने तक इस घटना के कारण सदमे में रहा कि हमारे राजकुमार जो गद्दी पर बैठने वाले थे । और राजकुमार को ऑस्ट्रिया में बहुत पसंद भी किया जाता था । तो जब यह बात ऑस्ट्रिया में पता लगे कि उनका कत्ल कर दिया गया है । उन्होंने 1 महीने के बाद क्या किया सर्बिया के खिलाफ़ युद्ध की घोषणा कर दी और यह जो युद्ध का ऐलान था और इस ऐलान ने विश्वयुद्ध की शुरुआत की । धीरे-धीरे करके ऑस्ट्रिया सर्बिया में लड़ाई शुरू हुई । इसके बाद जो उनसे संधि वाले देश थे । वह आपस में मिलकर साथ आए । सर्बिया के साथ ऑस्ट्रेलिया । ऑस्ट्रिया के साथ जर्मनी आ गया । फिर इंग्लैंड में जर्मनी का साथ दिया । इस तरीके से इन सन्धियों की वजह से एक दूसरे को मजबूती देने के लिए । एक दूसरे देश का साथ दिया । यह जो लड़ाई और ऑस्ट्रिया और सर्बिया से शुरू होकर जर्मनी में खत्म हुई ।

5 हथियारों की होड़

प्रथम विश्वयुद्ध का 5 वा मुख्य कारण था, हथियारों की होड़ । क्योंकि जब भी कोई युद्ध होता है तो हर देश अपने आप को शक्तिशाली बनाने की तैयारी करता है । ताकि युद्ध होने की अवस्था में उसे कोई हर न सके । वही यहां पर कुछ देश न्यूक्लियर बॉम्बस की तैयारी भी शुरू कर चुके थे । हर देश चाहता था कि वह खतरनाक हो । उसे सबसे ज्यादा पावर मिले और वह सफल हो । अपने आप को आधुनिक तकनीक (Latest Technology) के ज़रिये आने वाली परिस्थितियों के लिए अपनेआप को तैयार कर रहा था । तो यह कुछ कारण है जो Exam में लिखना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ।

प्रथम विश्व युद्ध की Video के लिए यहाँ Click करें ।

तो इसमें क्वेश्चन बनता है कि प्रथम विश्वयुद्ध के सबसे मुख्य कारण क्या थे ? इसी तरीके से इसमें दूसरा क्वेश्चन बनता है कि इसके परिणाम क्या हुए ?

तो दोस्तो ये था प्रथम विश्वयुद्ध के बारे में और इसके मुख्य कारण । इसके परिणाम और निष्कर्ष के बारे में अगली Post में बात करेंगे । अगर Post अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ Share करें । तब तक के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.