राजनीतिक आधुनिकीकरण का अर्थ और विशेषताएं

What is Political Modernisation? Meaning and Characteristics

Hello दोस्तों ज्ञानोदय में आपका एक बार फिर स्वागत है और आज हम जानेंगे राजनीति विज्ञान में राजनीतिक आधुनिकीकरण (Political Modernization in hindi) के बारे में ।

यह राजनीति विज्ञान की एक नई अवधारणा है । जो राजनीतिक चिंतन के द्वारा में पैदा हुई है । इस अवधारणा को राजनीतिक मामलों में रचनात्मक बदलाव का प्रतीक भी माना जाता है । जो राजनीति को प्रगतिशीलता और उन्नति की ओर ले जाती है ।

आधुनिकीकरण का अर्थ (Meaning of Modernisation)

इसे अंग्रेजी भाषा में मॉडर्नाइजेशन कहा जाता है । जो Modern शब्द से बना है और इसका मतलब है, पुरानी परंपराओं को छोड़कर नई और नव परिवर्तित योजनाएं बनाना । आधुनिकीकरण प्रगति की ओर जाने वाली एक प्रक्रिया है । राजनीतिक आधुनिकीकरण एक जटिल तथा उलझी हुई प्रक्रिया है । जिसका प्रभाव हमेशा सभी क्षेत्रों सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक सांस्कृतिक पर पड़ता है ।

राजनीतिक आधुनिकीकरण का अर्थ (Meaning of Political Modernisation)

यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें कोई समाज परंपरागत मूल्यों, पुरानी रीतिरिवाजों और संस्थाओं से आगे बढ़कर आधुनिक युग के अनुरूप जीवन पद्धति अपना लेता है । यह एक व्यापक प्रक्रिया है, जो समाज में सामाजिक संचालन और आर्थिक विकास के फल स्वरुप राजनीतिक परिवर्तनों को अपनाता है । इसे ही राजनीतिक आधुनिकरण का नाम दिया जाता है ।

आइये अब जानते हैं, राजनीतिक विचारकों ने आधुनिकीकरण के बारे में क्या कहा है  ।

राजनीतिज्ञ विचारक क्लाड केल्ब के अनुसार

“आधुनिकीकरण एक ऐसी प्रक्रिया है जो साधनों के विवेकपूर्ण प्रयोग पर आधारित होती है तथा आधुनिक समाज की स्थापना से युक्त होती है ।”

कोलमैन के अनुसार

“नगरीकरण, व्यापक साक्षरता, अधिक प्रति व्यक्ति आय, विस्तृत भौगोलिक तथा सामाजिक गतिशीलता अर्थव्यवस्था में औद्योगिकरण तथा वाणिज्यकरण की मात्रा में वृद्धि करके जन संचार के साधनों का विस्तार करना ही आधुनिकीकरण के अंतर्गत है ।”

आईजेन्सटेड के अनुसार

“राजनीतिक आधुनिकीकरण वह है, जिसमें राजनीतिक भूमिकाओं और संस्थाओं में उच्च मात्रा में विविधीकरण तथा केंद्रीकरण और एकीकृत शासन व्यवस्था का विकास होता है ।”

केंद्रीय राजनीतिक संगठनों के कार्यकलापों में विस्तार तथा सत्ता का समाज में सभी नागरिकों तथा इसका विकास तथा परंपरागत सत्ता के स्थान पर आधुनिक संस्थाओं में निष्ठा बढ़ जाती है ।

एडवर्ड शील्स ने

“समकालीन राज्यों की पश्चिम से मुक्ति की इच्छा को आधुनिकीकरण कहा है ।”

एडवर्ड शील्स का विचार सभी दशाओं में स्थिर नहीं है ।

कॉल मैन के अनुसार राजनीतिक

“आधुनिकीकरण का संबंध ऐसी राजनीतिक व्यवस्था के विकास से है, जो इतनी शक्ति हो कि हर प्रकार की मांग को प्रस्तुत करने के अवसर प्रदान कर सके ।”

किंतु इसमें इतनी शक्ति संपन्नता भी हो कि इस प्रकार की मांग का समुचित ढंग से मुकाबला कर सके तथा अनुचित मांग को दृढ़ता के साथ ठुकरा देने की क्षमता रखने वाली राजनीतिक व्यवस्था को आधुनिक आधुनिक व्यवस्था कहा जाता है ।

वस्तुत सभी विचारकों ने आधुनिकीकरण को परिवर्तन की एक ऐसी प्रक्रिया माना है, जो समाज की संपूर्णता से संबंधित है । अतः आधुनिकीकरण परिवर्तन की ऐसी प्रक्रिया है । जो राजनीति को प्रगतिशीलता और उन्नति की ओर ले जाती है ।

राजनीतिक आधुनिकीकरण की विशेषताएं या लक्षण (Characteristics of Political Modernization)

आइए अब जानते हैं, राजनीतिक आधुनिकीकरण की खूबियों के बारे में । हालांकि राजनीतिक आधुनिकीकरण के संबंध में सभी विद्वान एकमत नहीं है । लेकिन फिर भी इसमें अनेकों विशेषताएं मिलती हैं । इसकी सामान्य विशेषताएं नीचे दी गई हैं ।

1 राज्य या केंद्र की शक्ति का केंद्रीकरण

राजनीतिक आधुनिकीकरण की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि मानव जीवन की गतिविधियों से संबंधित सभी प्रकार की शक्तियों का राज्य या राजनीतिक व्यवस्था में केंद्रीकरण होने लगता है । अर्थात राजनीतिक शक्ति का महत्व बढ़ जाता है । राजनीतिक शक्ति का महत्व बढ़ जाना आधुनिकीकरण की ही निशानी है ।

2 राज्य या केंद्र की समाज में पहुँच

प्रारंभ में राज्य की समाज में पहुंच नहीं थी । राज्य का स्वरूप एक पुलिस राज्य का था । राज्य का कार्य केवल युद्ध तथा बाहरी आक्रमणों से लोगों की रक्षा करने तक ही सीमित था । राजनीतिक आधुनिकीकरण के लिए सरकार की जनता तक पहुंच वृद्धि परख होनी चाहिए । जनता व सरकार का हर स्तर पर संपर्क हो तथा राज्य का समाज में अधिक से अधिक प्रवेश होना चाहिए । यह तभी संभव है, जब राज्य की भूमिका सकारात्मक हो तथा वह लोग कल्याण तथा जनसाधारण के उत्थान के लिए कार्य करें ।

3 केंद्र और परिधि की बढ़ती हुई अंत क्रिया

आधुनिक राजनीतिक समाजों में केंद्र और परिधि की अंतः क्रिया बहुत बढ़ जाती है । यहां पर केंद्र का अर्थ राजनीतिक व्यवस्था से है तथा परिधि का अर्थ समाज से है । केंद्र और राज्यों का यह संपर्क राजनीतिक दल हित और दबाव समूह नौकरशाही तथा निर्वाचनों के माध्यम से बढ़ती है तथा इसमें संचार के साधनों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है ।

4 सत्ता के पारंपरिक स्रोतों का निर्बल होना

आधुनिक राजनीतिक समाजों में सत्ता के पारंपरिक स्रोतों जैसे कबीले, राजा, धार्मिक गुरु आदि का समाप्त हो जाता है । हंटिंगटन के अनुसार आधुनिक राजनीतिक समाज में धार्मिक परंपरागत पारिवारिक और जातीय सत्ता का स्थान एक  लौकीकृत और राष्ट्रीय राजनीतिक सत्ता द्वारा ले लिया जाता है । सत्ता के पारंपरिक स्रोतों के निर्बल होने और उसके स्थान पर राष्ट्रीय राजनीतिक सत्ता की स्थापना, राजनीतिक आधुनिकीकरण की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है ।

5 राजनीतिक संस्थाओं का विभिन्नीकरण हुआ विशेषीकरण

आधुनिक राजनीतिक व्यवस्थाओं में राजनीतिक संस्थाओं का विविधीकरण और विशेषीकरण होना चाहिए । ताकि सरकारें अपने उन कार्यों को उत्तरदायित्व पूर्ण ढंग से निपटा सके, जिनको करने की जिम्मेदारी उनको सौंपी जाती है या सौंपी गई है ।

6 राजनीति में जनसाधारण की सहभागिता

राजनीतिक आधुनिकीकरण की एक और विशेषता यह है कि संस्थागत और प्रक्रियात्मक परिवर्तन पर्याप्त नहीं है । संस्थाओं या प्रक्रियाओं में जनता की भागीदारी का भी होना बहुत जरूरी है । आधुनिकीकरण के लिए जन संचालन एक आवश्यक शर्त है । क्योंकि इसके बिना राजनीतिक उदासीनता होगी । जो आधुनिकीकरण की प्रक्रिया को बाधित करेगा ।

7 व्यक्तियों का संपूर्ण राजनीतिक व्यवस्था से अभिज्ञान

राजनीतिक आधुनिकीकरण वाली व्यवस्था में व्यक्तियों के अभिवृत्तियों में परिवर्तन आता है । इस प्रकार की व्यवस्था में व्यक्ति की निष्ठा छोटे तथा संघ की स्थानीय स्तर की संस्थाओं में ना रहकर राष्ट्रीय रूप से रूप धारण कर लेती है । यह आधुनिकीकरण का सर्वाधिक महत्वपूर्ण लक्षण है ।

8 व्यापक आधार वाली नौकरशाही

राज्य के कार्यों की बढ़ती भूमिका के फलस्वरुप नौकरशाही का महत्व बढ़ जाता है, लेकिन आधुनिकीकरण के लिए केवल यह अनिवार्य नहीं है कि नौकरशाही का आकार बेहतर हो । बल्कि नौकरशाही का आधार व्यापक होना चाहिए । अर्थात नोकरशाही में समाज के हर वर्ग के व्यक्तियों को शामिल किया जाना चाहिए । ऐसा न हो नौकर केवल उच्च वर्ग से ही ना आए ।

तो दोस्तों ये था राजनीति विज्ञान में राजनीतिक आधुनिकीकरण । अगर ये Post अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर Share करें । जब तक के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.