महिला दिवस क्यों मनाया जाता है

Why Women’s Day is celebrated

Hello दोस्तों ज्ञानउदय में आपका स्वागत है और आज हम जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में (International Women’s Day (IWD) in Hindi)। यूँ तो वर्तमान में महिला दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यानी पूरी दुनिया में 8 मार्च को एक साथ मनाया जाता है । आज हम जानेंगे कि इस दिवस की शुरुआत कैसे हुई और महिला दिवस 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है ? साथ साथ हम इस Post में जानेंगे इसके इतिहास के बारे में और साथ में इसके उद्देश्यों और इसके मनाने के विषय (Theme) के बारे में ? तो जानते हैं आसान भाषा में ।

महिला दिवस मनाने का कारण

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रचीन काल से ही महिलाओं को निम्न माना जाता रहा है । उनके साथ अत्याचार और अन्याय होता रहा है । दुनिया में महिलाओं की स्थिति और पहचान धूमिल हो चुकी थी । इसी कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं को सम्मान देने के लिए, वर्ष में एक दिन महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है । महिलाओं को अपने अधिकार और सम्मान को पाने के लिए कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है । और कई देशों में अभी यह संघर्ष जारी है ।

नारीवाद क्या है (What is Feminism) ? जानने के लिए यहाँ Click करें ।

महिला दिवस का इतिहास

अब हम जानेंगे महिला दिवस का इतिहास क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है ? अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) की शुरुआत साल 1908 में न्यूयॉर्क से हुई थी । उस समय वहां मौजूद बहुत सारी महिलाओं ने बहुत बड़ी संख्या में इकट्ठा होकर अपनी नौकरी के घंटों में कमी करने को लेकर एक बहुत बड़ा आंदोलन चलाया । इसी के साथ साथ महिलाओं ने अपने वेतन को बढ़ाने के लिए और वोट डालने के अधिकार के लिए अपने लिए मांग की थी । जो काफी हद तक सफलतापूर्वक रहा । इसके 1 साल बाद अमेरिका में इस वर्ष को महिला दिवस घोषित किया गया । इसके बाद साल 1910 में क्लारा जेटकिन ने नौकरीपेशा महिलाओं के एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया । सम्मेलन के दौरान उस दिन को अंतरराष्ट्रीय  स्तर पर मनाने  का सुझाव दिया ।  इस सम्मेलन में 17 देशों की करीब 100 नौकरीपेशा, समाजसेवी, कामकाजी आदि, महिलाएं उपस्थित हुई । इन सभी महिलाओं ने क्लारा जेटकिंग के सुझाव का समर्थन किया । जिसके बाद साल 1911 में सबसे पहले 19 मार्च के दिन कई देशों में यह दिन एक साथ मनाया गया ।

नारीवाद की अवधारणा के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ Click करें ।

भारत में महिला आंदोलनों के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ Click करें ।

इस तरह से यह प्रथम अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस था । जो दुनिया में सबसे पहले 1911 में ऑस्ट्रीया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड द्वारा मनाया गया । परंतु इसे मनाने के लिए कोई एक निर्धारित तिथि को निश्चित नहीं किया गया था । इसके बाद 1917 में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान रूस की महिलाओं ने तंग आकर खाना और शांति (Bread and Peace) के लिए विरोध प्रदर्शन किया । यह विरोध इतना संगठित था कि सम्राट निकोस को अपना पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा और इसके बाद यहां महिलाओं को वोट देने का अधिकार भी मिला । रूसी महिलाओं ने इसी दिन इस हड़ताल की शुरुआत की थी । रूसी महिलाओं ने जिस दिन इस हड़ताल की शुरुआत की थी वह दिन 28 फरवरी था और अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से 8 मार्च था । तभी से लेकर आज तक 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाने लगा ।

महिला दिवस का विषय (Themes)

आइये अब जानते हैं, महिला दिवस की Theme यानी विषय के बारे में, कि इसको मनाने के लिए कोई विषय होना चाहिए  । विषय (Theme) ऐसा होना चाहिए जिससे महिलाओं में सशक्तिकरण की भावना और जागरूकता पैदा हो । और ये थीम समय और परिस्थितियों के साथ बदलती रहती है । इन सबके बाबजूद महिला दिवस को अधिकारिक रूप से पहचान कई वर्षों के बाद यानी सन 1975 में मिली । इसी वर्ष संयुक्त राष्ट्र द्वारा इसे एक Theme का स्थान बनाने का निर्णय लिया गया था । इसकी सबसे पहली थीम “अतीत में जश्न मनाएं और भविष्य के लिए योजना बनाएं” (Celebrate in the past and Planning for the Future- सेलिब्रेट इन द पास्ट एंड प्लैनिंग फॉर द फ्यूचर). इसी तरह 2020 की थीम थी, Think Equal and Build Smart for Innovated Changes. 2021 की Theme महिलाओं और लड़कियों द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर Covid-19 महामारी से लड़ने में उनके सहयोग और योगदान पर होगी । यानी 8 March 2021 में जो थीम है “Women in Leadership: Achieving an equal future in a COVID-19 world”. जो कि महिलाओं में मदद की भावना पैदा करती है ।

नारीवाद की विशेषताएं और प्रकार के बारे में पढ़ने के लिए Click Here !!

महिला दिवस का उद्देश्य

आइये अब बात करते हैं, महिला दिवस के उद्देश्य की । आखिर इस दिवस को मनाने का उद्देश्य क्या है ? अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महिला दिवस को मनाने का उद्देश्य समय के साथ महिलाओं की समाज में स्थिति बदलने के साथ-साथ उनमें सशक्तिकरण की भावना पैदा करना है । शुरुआत में जब 19वीं शताब्दी में इसकी शुरुआत की गई थी, तब महिलाओं एक आंदोलन के जरिये अपने लिए मतदान के अधिकार को प्राप्त कर लिया था । परंतु अब समय परिवर्तन के साथ-साथ इसके उद्देश्य भी बदलते गए । कुछ महत्वपूर्ण उद्देश्य निम्नलिखित हैं ।

1) महिला दिवस मनाने का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य महिला और पुरुषों में समानता बनाए रखने रखना है । आज भी दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां महिलाओं को समानता का अधिकार प्राप्त नहीं है ।

2) नौकरी में जहां महिलाओं को पदोन्नति में बाधाओं का सामना करना पड़ता है । वही महिलाओं द्वारा स्वरोजगार के क्षेत्र में महिलाएं आज भी पिछली हुई है  ।

3) कई देशों में अभी भी महिलाएं शिक्षा और स्वास्थ्य की दृष्टि से पिछड़ी हुई हैं । इसके अलावा

संविधान में मौलिक अधिकारों के बारे में जानने के लिए यहाँ Click करें ।

4) बड़े स्तर पर महिलाओं के प्रति हिंसा के मामले देखे जा सकते हैं ।

5) राजनीति में महिलाओं की उपस्थिति बहुत ही कम देखी जाती है ।

6) महिलाओं को आगे बढ़ने से रोक जाता है । उन्हें निम्न कोटि का माना जाता है ।

7) महिला दिवस मनाने का यह उद्देश्य लोगों को इस संबंध में जागरूक करना भी है, कि राजनीतिक परिपेक्ष में अब भी महिलाएं की संख्या पुरुषों की संख्या के बहुत ज्यादा पीछे है और महिलाओं का आर्थिक स्तर भी बहुत पिछड़ा हुआ है ।

8) महिला दिवस मनाने का एक उद्देश्य महिलाओं को इस दिशा में जागरूक कर उन्हें भविष्य प्रगति के लिए तैयार करना भी है ।

महिला दिवस सबसे पहले सन 1911 में कई देशों द्वारा एक साथ मनाया गया था । तब से लेकर आज तक इसे मनाया जा रहा है । 2021 में 111 वां अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा । जो एक साथ 8 मार्च 2021 के दिन मनाया जयेगा । यह पूरे विश्व में 8 मार्च को हर देश द्वारा अपने अपने तरीके से मनाया जाता है ।

समानता क्या है ? (What is Equality) जानने के लिए यहाँ Click करें !

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दों पर अपना ध्यान केंद्रित करना है । इसके अलावा महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा के अतिरिक्त, सार्वजनिक सेवा और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में उनकी उपस्थिति को सुनिश्चित करना है ।

तो दोस्तों ये था अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में । इस Post में हमने जाना यह दिवस क्यों मनाया जाता है और इसका उद्देश्य क्या है । अगर Post अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर Share करें । तब तक के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.