पढ़ाई का सबसे आसान तरीका

Easy way to Study

पढ़ाई का सबसे आसान तरीका

Hello दोस्तो ज्ञान उदय में आपका स्वागत है । आज हम जानते है कि पढ़ाई करते वक़्त किन किन बातों का ध्यान रखें कि आप ज़्यादा से ज़्यादा ज्ञान अर्जित कर सकें और परीक्षा में अधिक से अधिक नम्बर ला सकें । दोस्तों अगर आप यह सोच कर पढ़ाई कर रहे हैं कि पढ़ते वक्त आपको प्रश्नों के उत्तर याद करने हैं या एक ही बड़ी में पूरा Chapter खत्म करना है तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं । अगर आपको लगता है कि एक विषय को एक ही बारी में पढ़कर पूरा खत्म कर दें । तो यह तरीका भी गलत है यानी आप गलती कर रहे हो । तो दोस्तो आज की इस पोस्ट के ज़रिए हम आपको तीन ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर पढ़ाई करेंगे तो आपका पढ़ना आपको सफलता दिलायेगा ।

आइये जानते हैं आसान भाषा में उन बातों को जो आपको पढ़ते समय ध्यान में रखनी हैं । दोस्तों पढ़ते हुए

1 सबसे पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि आप को बहुत बड़ा उद्धेश्य (Target) नहीं बनाना है । अधिकतर विद्यार्थियों में आदत होती है जब वह पढ़ने बैठते है तो पूरे जोश के साथ यानी Full Confidence में और यही सोचते हैं कि आज पूरा Chapter या पूरी किताब पढ़ कर खत्म कर दूंगा । यानी वह अपनेआप को Target पहले ही दे देते हैं । हालांकि इस तरीके का target हम Motivate होकर जोश जोश में बना तो लेते हैं लेकिन हमारा Mind इसके लिए तैयार नहीं होता ।

तो दोस्तो आपको करना क्या है आपको बड़ा Goal set न करके उन्हें छोटे छोटे बहगय में बांटना है । यानी आप अपनी क्षमता के हिसाब से पढ़े जितना आपको समझ आये उतना ही पढ़े । शुरुआत में आप एक पेज या दो पेज ही पढ़े जैसे जैसे आपको लगने लगे कि आपका confidence बढ़ रहा है और आपका mind स्वीकार कर रहा है फिर उसी हिसाब से टारगेट बनाएं । दोस्तो पढ़कर समझना बहुत जरूरी है और समझना ही हमारा उद्देश्य है । इससे आपका confidence level बढ़ेगा और आप बड़े Targets को आसानी से हासिल कर सकते हो ।

2 दोस्तो हम दूसरी गलती क्या करते हैं ? दूसरी गलती यह होती है कि विद्यार्थी एक ही विषय को तब तक पढ़तें हैं जब तक कि वह पूरा खत्म न हो जाए । अधिकतर विद्यार्थियों की सोच होती है वह दूसरे विषय को नहीं पढ़ते जब तक एक विषय पूरा न हो जाए । दोस्तो इसमें समय लगता है और आप विषयों में सामंजस्य भी स्थापित नहीं कर पाते । सबसे महत्वपूर्ण एक ही विषय को पढ़ते पढ़ते हमारा दिमाग ऊब जाता है और विषय को समझने और उसको ग्रहण करने की क्षमता कम हो जाती है । दोस्तो ये गलती न करें ।

दोस्तो समय का ध्यान रखते हुए दो या तीन विषयों को आप पढ़ सकते है । अगर आप पूरे दिन में तीन घंटे पढ़ने का plan करते हैं तो आप 2 विषयों को ढेड़ ढेड़ (1:30 – 1:30) में बांट सकते हैं या जिस विषय मे ज़्यादा कमज़ोर हैं उसे 2 घंटे और दूसरे विषय को 1 घंटा में भी पढ़ सकते हैं । इस तरह आप अपना Syllabus भी समय पर पूरा कर सकते हो । और

3 तीसरी जो सबसे महत्वपूर्ण बात है । अधिकतर विद्यर्थियों को पढ़ाई में मन भी नहीं लगता और अगर वह पढ़ते भी हैं तो उन्हें नींद आने लगती है या उनका ध्यान कहीं और चला जाता है । दोस्तों सच कहूँ तो हमारा ध्यान अधिकतर मनोरंजन और पढ़ाई को टालने की तरफ अधिक जाता है हमारा मन कहता है, “चलो छोड़ो बाद में पढ़ लेंगें”, “अभी तो Exams में बहुत दिन हैं” , थोड़ा सा खेल लेता हूँ या T. V. देख लेता हूँ बाद में पढ़ लूंगा”, आदि इस तरह की विचार अधिकतर आते हैं ।

तो दोस्तो हमें अपना उद्देश्य पता होना चाहिए कि आखिर मैं क्यों पढ़ाई कर रहा हूँ ? आखिर इस पढ़ाई का क्या फायदा है ? अगर आप को अपना उद्देश्य पता होगा तो यानी आपको मालूम है कि आपको कहाँ जाना है ? क्या बनना है ? और इस पढ़ाई का आपको भविष्य में कितना लाभ होने वाला है । तो सच दोस्तो आप का Confidence level बेहद बढ़ जाएगा और आप जोश के साथ और समझ के साथ विषय को अच्छे से समझ कर पढ़ेंगे ।

तो दोस्तो ये थीं तीन महत्वपूर्ण बातें जो आप पढ़ाई करते वक़्त ध्यान में रखें । अगर Post अच्छी लगे तो दोस्तो के साथ शेयर करना न भूलें । तब तक के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Close Menu
error: Sorry you can\\\\\\\\\\\\\\\'t copy
%d bloggers like this: