ऐसे पढ़ो की हमेशा याद रहे

पढ़ाई करने का सही तरीका ऐसे पढ़ो की हमेशा याद रहे

आप जो चाहे बन सकते हैं, दुनिया में जो चाहो वह हासिल कर सकते हो । बस आपको पता होना चाहिए कि आपकी मंज़िल क्या है ? और आपकी मंजिल ऐसी है कि उसे आसानी से हासिल किया जा सकता है । पढ़ाई के जरिए, जी हाँ ! आप अपनी मंजिल यानी अपने लक्ष्य को पढ़ाई के द्वारा ही हासिल कर सकते हो ।

Hello दोस्तो ज्ञान उदय में आपका स्वागत है । आज इस Post के ज़रिए हम आपको बताएंगे कि

1 आप पढ़ा हुआ भूलते क्यों हैं ?

2 आप पढ़ा हुआ कैसे याद रखे ? या फिर

3 पढ़ने का सही तरीका क्या होता है कि आपको वह हमेशा याद रहे ?

Students को इन बातों को समझना बहुत जरूरी है । इस Post के द्वारा आपको सभी जानकारी दी जायेगी । जिससे आपको पता लगेगा कि कोई कैसे पढ़ कर ऊंचे मुकाम पर पहुंच जाता है । कोई कैसे पढ़ कर बड़ा अधिकारी बन जाता है । आखिर यह सब लोग कैसे पढ़ते हैं कि इनका Exam आसानी से Clear हो जाता है और ये अपनी मंजिल हासिल कर लेते हैं ।

दोस्तों अगर आप बताए गए तरीकों से पढ़ाई करते हैं, तो आप भी हर तरह का Exams आसानी से पास कर सकते हो । इस Post को पढ़ने से आपको पता लगेगा कि आप क्यों भूलते हैं ? ऐसा क्या तरीका है कि आप पढ़ा हुआ कभी भी ना भूलें ?

ये विद्यार्थियों की सोच और उनके Mindset पर निर्भर करता है कि वह किस तरह पढ़ रहे हैं, जिससे वह पढ़ा हुआ भूल जाते हैं । हालाँकि पढ़ा हुआ भूलना स्वाभाविक है लेकिन इसमें सुधार किया जा सकता है ।

बहुत से विद्यार्थी यह सोचते हैं कि पढ़ लूंगा और बहुत कोशिश के बाद वह पढ़ते है !! और कई विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं, जो सोचते नहीं सिर्फ पढ़ते हैं ।

Read Also : कॉलेज में परीक्षा कैसे दें | How to attempt Exams in college

जो सोचते हैं कि पढ़ लूंगा । वह पढ़ा हुआ भूल जाते हैं । उनका भूलना लाजमी सी बात है । क्योंकि उनमें अधिकतर टालमटोली की भावना होती है क्योंकि उनका स्वभाव वैसा ही होता है और उनका mindset भी वैसा ही हो जाता है । वह सोचते रहते हैं, पढ़ लूंगा ! पढ़ लूंगा और ना जाने वह कब से सोचते आ रहे हैं और ना जाने कब तक सोचते रहेंगे कि पढ़ लूंगा !! और बहुत सोचने के बाद वह मेहनत के साथ 2 दिन तक पढ़ते हैं और फिर पढ़ना छोड़ देते है जिसके कारण पढ़ने के बाद वह उसको भूल जाते हैं । उनके भूलने का मुख्य कारण है कि उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता । जब पढ़ाई में मन नही लगता तो अक्सर पढ़ा हुआ याद नही रहता ।

और दूसरी तरह के स्टूडेंट जो बिना सोचे पढ़ते हैं, उनको बस पढ़ना है । बिना किसी Planing के वह सिर्फ पढ़ाई में लग जाते हैं, जैसे स्कूल के बच्चे पढ़ते रहते हैं । उनको बस अपना syllabus पूरा करना होता है । क्योंकि वह स्कूल Regular जाते हैं और उनको पता होता है कि उनका Syllabus बड़ा है । इसलिए वह शुरू से ही अपने Syllabus को Cover करने के लिए पढ़ते हैं । इसीलिए वो रोज पढ़ते हैं और Practice भी करते हैं और ऐसा करने के बाद भी कुछ Students भूल जाते हैं ।

Click Here to Know : परीक्षा में उत्तर कैसे दें ? How to write answers in Exam ?

ऐसा नहीं है कि यह मेहनत नहीं करते । मेहनत बहुत करते हैं लिख लिख कर भी याद करते हैं । लेकिन फिर भी भूल जाते हैं । उनकी भूलने का मुख्य कारण है क्योंकि उनका ध्यान सिर्फ Syllabus को पूरा करने में ही लगा रहता है । वह ज्यादा से ज्यादा पढ़ लेना चाहते हैं । इसलिए वह भूल जाते हैं । वह बिना plan के पढ़ते हैं ।

आप किस तरीके से पढ़ाई करते हैं ? दोनों तरीके में से कैसे Student हैं ?

दोनों  तरह के विद्यार्थी जो सोचते हैं कि पढ़ लूंगा और जो सोचते नहीं सिर्फ पढ़ते हैं । वह भी मेहनत करते हैं । दोनों ही तरह के Students मेहनत करते हैं । लेकिन जो पहले Type के छात्र हैं । उनकी मेहनत बहुत कम दिन की होती है । वह मेहनत करना चाहते हैं, परंतु कर नहीं पाते और दूसरे Type के छात्र मेहनत करते हैं । लेकिन उनको उसका फायदा नहीं मिल पाता । तो आपको करना क्या है आखिर ?

पढ़ा हुआ कैसे याद रखें ?

सबसे पहले तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको पढ़ना क्यों है ? क्या आप आईएएस बनने के लिए पढ़ रहे हैं ? या आईपीएस बनने के लिए पढ़ना चाहते हैं ? क्या आप सिविल सर्विस  एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं ? या स्कूल में पढ़ रहे हैं ? या आपको टॉप करना है या क्या आप कॉलेज में है ? ज्यादा से ज्यादा नंबर आप लाना चाहते हैं ?

कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो एक बार पढ़ कर ही सब कुछ याद रख पाते हैं, इसके विपरीत कुछ कई बार पढ़ने पर भी भूल जाते हैं । यह निर्भर करता है कि स्टूडेंट ने किताब को कैसे पढ़ा न कि उसमें क्या पढ़ा ?

आप जिस भी कारण पढ़ रहे हैं उसको नोट कर लीजिए । सबसे पहले आपको ध्यान देना है कि आपको क्यों पढ़ाई करनी है ? यानी आपका उद्देश्य क्या है ? यह तो आप सभी जानते हो क्यों पढ़ रहे हैं ? आप को ध्यान में रखना होगा । पहले आपको मंजिल तय करनी होगी । उसके बाद रास्ता तय करना होता है कि कैसे चलना है ।

Click here to Know : पढ़ते हुए तीन बातों का ध्यान जरूर रखें

अपने Syllabus को छोटे-छोटे भागों में बाँट लें । बहुत बड़ा Syllabus लेकर मत चलिए । पढ़ना आपको सब कुछ है । इसके लिए आप छोटे-छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करें । उसके बाद जब आप पढ़ाई शुरू करें तो पहले एक बार सारा पढ़ जाइए पढ़ लीजिए । जितना समझ में आये ठीक है जितना समझ ना आए वह भी ठीक है । दिमाग पर जोर मत डालिए और पढ़ते जाइए एक कहानी की तरफ पड़ जाए ।

मान लीजिए अगर आप किसी अजनबी रास्ते पर किसी के साथ जा रहे हैं तो आप सिर्फ उसी के पीछे जाते हैं । बस चलते रहते हैं । आप चलते जाइए, मंजिल पर पहुंचेंगे । पहली बार मैं आपको रास्ता याद नहीं हो पाएगा । उसी तरीके से आप किताब को पढ़ते जाइए पढ़ते जाइए और सिर्फ पढ़ लीजिए इसलिए डरने की ज़रूरत नहीं कि आप कुछ समझ नहीं पाओगे जिस तरह से कोई रास्ता एक बारी में समझ नही आता उसी तरह जब आप किताब को दूसरी बार पढ़ें तो आप को समझ आने लगेगा फिर आप उन महत्वपूर्ण बिंदुओं के Notes बना सकते हो । आपका दिमाग उस जानकारी को समझने लगेगा । आप का Interest बढ़ेगा । समय की चिंता न करें आपके पास बहुत समय होता है ।

तो अब जानते हैं कि पढ़ने का सही तरीका क्या है ?

सबसे पहले पढ़ाई की Planning करें । अपने syllabus को छोटे छोटे भागो में बांटे । जब आप Syllabus को छोटे छोटे भागों में बांटकर पढ़ते हैं तो आप उस जानकारी को अपने अवचेतन मन मे भेज रहे होते हैं । और जब आप उसी किताब को तीसरी बार पढ़ते हैं तो topic के links अपने आप बनते जाते हैं और आप को आगे की सारी जानकारी recall होने लगती है ।

विषय को छोटे छोटे भागों में बांटकर, उन में जो कठिन भाग हैं उन को अच्छे से समझे और अध्यापक से जानकारी लें । Notes बनाये । इस तरह से आपको पढ़ा हुआ आसान लगने लगेगा और आप पढ़ हुआ कभी भी Recall कर सकते हो ।

तो दोस्तो हमें अपना उद्देश्य पता होना चाहिए कि आखिर मैं क्यों पढ़ाई कर रहा हूँ ? आखिर इस पढ़ाई का क्या फायदा है ? अगर आप को अपना उद्देश्य पता होगा तो यानी आपको मालूम है कि आपको कहाँ जाना है ? क्या बनना है ? और इस पढ़ाई का आपको भविष्य में कितना लाभ होने वाला है । तो सच दोस्तो आप का Confidence level बेहद बढ़ जाएगा और आप जोश के साथ और समझ के साथ विषय को अच्छे से समझ कर पढ़ेंगे ।

तो दोस्तो ये थीं तीन महत्वपूर्ण बातें जो आप पढ़ाई करते वक़्त ध्यान में रखें । अगर Post अच्छी लगे तो दोस्तो के साथ शेयर करना न भूलें । तब तक के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.